Bombay High Court Clerk Recruitment 2025 : बॉम्बे हाईकोर्ट ने 2025 के लिए 129 क्लर्क पदों पर भर्ती की घोषणा की



Bombay High Court Clerk Recruitment 2025: बॉम्बे हाईकोर्ट ने 2025 के लिए 129 क्लर्क पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इस प्रक्रिया के तहत 124 पदों के लिए चयन सूची और 31 पदों के लिए प्रतीक्षा सूची तैयार की जाएगी, जिसकी वैधता दो वर्ष होगी।

यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है, तो यह आपका अंतिम अवसर है, क्योंकि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज समाप्त हो रही है। इच्छुक उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले आवेदन करने के लिए तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए।


Bombay High Court Clerk Recruitment 2025: भर्ती के लिए पदों की जानकारी-

Bombay High Court Clerk Recruitment 2025 के लिए 129 रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। यदि आप एक स्थिर और अच्छे वेतन वाली सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो यह एक बेहतरीन अवसर है। इस भर्ती में क्लर्क पद पर कुल 129 पद हैं, और यह सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका प्रदान करता है।


Bombay High Court Clerk Recruitment 2025: आवश्यक शैक्षणिक योग्यता-

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्था से विश्वविद्यालय डिग्री होनी चाहिए (कानूनी स्नातकों को प्राथमिकता दी जाएगी)। इसके अलावा, उम्मीदवार को गवर्नमेंट कमर्शियल सर्टिफिकेट परीक्षा (GCC-TBC) पास करना अनिवार्य है, जिसमें अंग्रेजी टाइपिंग की न्यूनतम गति 40 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। उम्मीदवार को कंप्यूटर संचालन (Windows, Linux, MS Office, आदि) में दक्षता होनी चाहिए। मराठी भाषा का ज्ञान और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग संचालन का अनुभव भी अनिवार्य है।


Bombay High Court Clerk Recruitment 2025: उम्र सीमा की जानकारी-

आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है, हालांकि आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।


Bombay High Court Clerk Recruitment 2025: क्या है आवेदन शुल्क-

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के तहत, आवेदन शुल्क SBI Collect के माध्यम से भुगतान करना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन शुल्क ₹100 (नॉन-रिफंडेबल) है, और परीक्षा शुल्क (चयनित उम्मीदवारों के लिए) ₹400 (नॉन-रिफंडेबल) है। केवल वही उम्मीदवार जो रजिस्ट्रेशन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करेंगे, उन्हें चयन प्रक्रिया के लिए माना जाएगा।


Bombay High Court Clerk Recruitment 2025: के लिए चयन प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में होती है-

उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों पर आधारित होगा। पहले चरण में स्क्रीनिंग टेस्ट (वस्तुनिष्ठ प्रकार) होगा, जिसमें कुल 90 अंक होंगे, और उम्मीदवारों को कम से कम 45 अंक प्राप्त करने होंगे। इस टेस्ट में मराठी (10 अंक), अंग्रेजी (20 अंक), सामान्य ज्ञान (10 अंक), सामान्य बुद्धिमत्ता (20 अंक), अंकगणित (20 अंक), और कंप्यूटर ज्ञान (10 अंक) से जुड़े सवाल होंगे। दूसरे चरण में टाइपिंग टेस्ट होगा, जिसमें 400 शब्दों का टाइपिंग पासेज दिया जाएगा, और न्यूनतम 10 अंक प्राप्त करने होंगे। तीसरे चरण में विवा-वोसे (साक्षात्कार) होगा, जिसमें 40 अंक होंगे और उम्मीदवारों को कम से कम 16 अंक प्राप्त करने होंगे। यदि उम्मीदवार स्क्रीनिंग या टाइपिंग टेस्ट में असफल होते हैं, तो वे आगे नहीं बढ़ पाएंगे।


Bombay High Court Clerk Recruitment 2025: आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज़-

Bombay High Court Clerk Recruitment 2025 के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ सामान्यत: आवश्यक होंगे:

  1. शैक्षिक प्रमाणपत्र: 10वीं, 12वीं और डिग्री प्रमाणपत्र, साथ ही अंक पत्र।
  2. जन्म प्रमाणपत्र: आयु प्रमाण के लिए।
  3. जाति प्रमाणपत्र: आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, यदि लागू हो।
  4. फोटो आईडी प्रमाणपत्र: जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी या पासपोर्ट।
  5. पासपोर्ट साइज फोटो: अधिसूचना में दिए गए मानकों के अनुसार।
  6. निवास प्रमाणपत्र: यदि विशेष क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए आवश्यक हो।
  7. अनुभव प्रमाणपत्र: यदि लागू हो, पहले के कार्य अनुभव वाले उम्मीदवारों के लिए।
  8. भुगतान रसीद: रजिस्ट्रेशन और परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की रसीद (यदि लागू हो)।

कोई भी अतिरिक्त या विशेष दस्तावेज़ आवश्यकता के लिए आधिकारिक अधिसूचना को देखना उचित रहेगा।


Bombay High Court Clerk Recruitment 2025: आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक जानकारी-

चूंकि आज आवेदन की अंतिम तिथि है, कृपया अपना आवेदन पूरी करने के लिए तुरंत निम्नलिखित कदम उठाएं:

  1. https://bombayhighcourt.nic.in पर जाएं।
  2. Recruitment > Clerk Recruitment 2025 > Apply Online पर क्लिक करें।
  3. SBI Collect के माध्यम से ₹100 रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करें और संदर्भ संख्या नोट करें।
  4. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें।
  5. फोटोग्राफ (3.5 cm x 4.5 cm) और सिग्नेचर (3 cm x 2.5 cm) की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें (फाइल साइज <40 KB)।
  6. आवेदन को आज 5:00 बजे तक सबमिट करें।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये